FeaturedJamshedpur

अपने सपनों को साकार करने के लिए यह छोटी शुरुआत है, मन लगाकर करें अच्छे मुकाम हासिल होगा : सूरज कुमार

जमशेदपुर्र। बाल कल्याण संघ, जिला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम एवं एटसेक झारखंड चैप्टर के सहयोग से बाल कल्याण आश्रम गोबरघुसी में महिला सुरक्षा प्रहरियों का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया ।
कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त श्री सूरज कुमार एवं माननीय विधायक श्री सरयू राय द्वारा किया गया । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम ने कहा कि खूंटी का उपायुक्त होने के दौरान मैंने करीब से मानव तस्करी के मामले को देखा और मुझे लगा कि यह एक चुनौती है जिसे हम सब को मिलकर काम करना चाहिए जिसके बाद हम लोगों ने संवर्धन कार्यक्रम को करने का निर्णय लिया । जिसमें राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नीति आयोग एवं जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार का सहयोग प्राप्त हुआ । बाल कल्याण संघ इस कार्यक्रम को टेक्निकल सहयोग देने के लिए आगे आया था, बाल कल्याण संघ ने इसे बरकरार रखा और खूंटी जिले में संवर्धन कार्यक्रम के तहत जोखिम में रहने वाले सभी बच्चों को चिन्हित करने का कार्य किया। पूर्वी सिंहभूम जिले में भी आगामी 17 अगस्त को संवर्धन कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा और जिसके अंतर्गत कठिन परिस्थिति में रहने वाले प्रत्येक बच्चों को चिन्हित किया जाएगा ताकि मानव तस्करी, बाल श्रम, बाल विवाह, बाल यौन शोषण जैसे अपराधों में बच्चों को जाने से रोका जा सके और इन परिवारों को सरकार के द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का प्रयास किया जा सके जिससे कि इन कुरीतियों पर लगाम लग सके और बच्चे सुरक्षित जीवन यापन कर सके । ऐसे बच्चो को चिन्हित करने का काम जनजातीय कल्याण मंत्रालय , राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, एशिया फाउंडेशन एवम जिला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम के सहयोग से बाल कल्याण संघ द्वारा किया जायेगा। उपयुक्त ने कहा कि ऐसे जरूरतमंद बच्चों में मैपिंग करने के लिए पूरी टीम को लगाकर समय पर पूरा किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि जिला के सभी जरूरतमंद बच्चों और परिवारों को सामाजिक सुरक्षा योजना से लाभान्वित कराया जायेगा।


विधायक श्री सरयू राय
ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा बनाया गया मानव तस्करी विरोधी बिल का हम समर्थन करते है, विभिन्न स्वयंसेवी संस्था भी इसका समर्थन कर रहे है और इस बिल को पास करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आने वाले समय मे बाल अधिकारों पर हो रहे हमले को रोकने के लिए यह बिल काफी मददगार होगा। सस्टेनेबल डेवलपमेन्ट गोल के लक्ष्य के अनुरूप 2030 तक समाज को बेहतर स्थिति में लाना है इसके लिए हमसब मिलकर प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थओं की कठिनाइयों को मैं जानता हूँ और सरकार ऐसी संगठनों का सहयोग करे।

संजय कुमार मिश्र, सचिव बाल कल्याण संघ सह राज्य समन्वयक एटसेक झारखंड चैप्टर ने स्वागत भाषण एवं विषय प्रवेश करते हुए कहा कि कठिन परिस्थिति में जीवन बसर करने वाली युवतियों को बाल कल्याण संघ द्वारा 3 महीने का सुरक्षा प्रहरी का प्रशिक्षण दिया गया था । यह बच्चियां कोविड-19 कठिन परिस्थिति में जीवन बसर कर रही थी साथ ही ये ऐसी युवतियां है जो कहीं न कहीं मानव तस्करी की शिकार हो चुकी थी । इन्हें मुक्त कराकर आत्मसम्मान एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए बाल कल्याण संघ के द्वारा 3 महीने का आवासीय प्रशिक्षण देकर स्वाभिमान के साथ जीवन जीने के लिए तैयार किया गया है । आज इस कार्यक्रम के माध्यम से ये युवतियों को एक नया आयाम मिलेगा और यह अपने भविष्य को साकार करने के लिए आगे आकर बेहतर कार्य करने के लिए जाएंगी ।

कार्यक्रम का संचालन सुनील कुमार गुप्ता एवं धन्यवाद ज्ञापन सुरेश कुमार शक्ति ने किया ।मौके पर 18 महिला सुरक्षा प्रहरियों को शपथ दिलाया गया, बालिकाओं का 3 माह तक आवासीय प्रशिक्षण बाल कल्याण आश्रम गोबरघुसि में दिया गया है।
कार्यक्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं झारखंड के विभिन्न जिलों के गैर सरकारी संस्थान के सचिव एवं अध्यक्षों ने भाग लिया इसके अलावे कार्यक्रम को सफल बनाने में बाल कल्याण संघ के प्रमोद कुमार वर्मा, ज्योति यादव चंद्रशेखर मिश्र, मुकेश बारिक प्रकाश सिंह, अनमोल कुमारी का अहम योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button