FeaturedJamshedpurKashmir

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर नेहरू युवा केंद्र पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर द्वारा मानगो में जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम

जमशेदपुर; मानगो गुरुनानक विद्यालय भवन में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम 2022 का आयोजन नेहरू युवा केंद्र पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर के द्वारा किया गया। जिसमें पूर्वी सिंहभूम जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इनके अलावा एडवोकेट दीपा कुमारी , एडवोकेट मोहम्मद सकिल अहमद ,एडभोकेट सुधा सिंह , पत्रकार नागेन्द्र कुमार , महिला युवा रंगकर्मी वक्ता के रूप में गीता प्रेम दीक्षित, पूर्वी सिंहभूम युवा कलाकार संघ के अध्यक्ष प्रेम दीक्षित गणमान्य अतिथि के रुप में मंच पर उपस्थित रहे।
इस कार्यक्रम में जहां एडवोकेट सकिल एवं दीपा कुमारी जी ने महिलाओं को सशक्त बनने के साथ महिलाओं से संबंधित कानूनी जानकारी दिया वहीं कार्यक्रम में रंगकर्मी वक्ता के रूप में उपस्थित गीता दीक्षित ने “मैं आधुनिक नारी हूं” नामक कविता कहते हुए महिलाओं को सम्बोधित किया कि अब वह समय नहीं रहा कि महिला सिर्फ घर तक सीमित रहे महिलाओं को जानना बहुत जरूरी है की जैसे संपत्ति, वस्त्र और श्रृंगार से उनका शोभा बढ़ता है उसी प्रकार शिक्षा उनके सौंदर्य के साथ-साथ पूरे परिवार का जीवन सौंदर्य एवं प्रगतिशील बनाता है उन्होंने अपने वक्तव्य में बताया कि 5 शिक्षित पुरुष के परिवार में होने पर परिवार जितना सभ्य नहीं होता उतना 5 अशिक्षित पुरुष वाले एक महिला के शिक्षित होने से पुरा परिवार सभ्य होता है तथा पुरा परिवार प्रभावित होता है गीता ने अपने विद्यालय जीवन से रंगमंच के सफर को भी महिलाओं के सामने रखते हुए बताया कि उन्के भी रंगकर्म से जुड़ने पर परिवार द्वारा परेशानी का सामना करना पड़ा था जब वो नुक्कड़ नाटक करने घर से जाती थी तो उनकी मां काम के बहाने से रोकती थी उनके भाई के मित्र सदैव उनके भाई को कुछ न कुछ कहते थे परंतु उन्होंने सारे परेशानियों का सामना किया और आज रंगकर्मी और नुक्कड़ नाटक उनकी पहचान है तथा अतिथियों द्वारा अपने विचारों को रखा गया कि यहां उपस्थित महिलाएं स्वयं शिक्षित बने और लड़के – लड़कियों का भेद ना कर अपने बेटियों को भी शिक्षित करे और उन्हें भी उतना ही अवसर दे जितना वे अपने बेटों को देते हैं । इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी सुश्री अंजली कुमारी जी ने बताया कि वह स्वयं एक महिला होने के कारण जानती है कि महिलाओं को किन – किन परेशानियों का सामना करना होता है एवं कैसे वे इन परेशानियों के बाद भी स्वयं को आत्मनिर्भर बना सकती हैं। इस कार्यक्रम में जिले के विभिन्न प्रखंडों से सैकड़ों की संख्या में महिलाएं उपस्थित हुई जिसमें महिलों को बाल विवाह एवं अन्य कुप्रथाओं पर जागरुक करने एवं इन क्षेत्रों में बेहतर कार्य कर रही गुमनाम महिलाओं को अतिथियों द्वारा सम्मानित करते हुए प्रशस्ती पत्र प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र पूर्वी सिंहभूम के लेखापाल श्री आशीष जैन द्वारा समापन भाषण देकर कार्यक्रम का समापन किया गया। इस कार्यक्रम का संचालन केन्द्र के युवा स्वंसेवक डोबो चाकिया ने किया । इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रखंडों से आये हुए सैकड़ों की संख्या में युवा स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker