FeaturedJamshedpurJharkhandNational

साकची गुरुद्वारा कमिटी ने उपलब्धियों भरा दूसरा वर्ष पूरा किया

प्रधान निशान सिंह ने संगत का जताया आभार; कहा आगे की सेवा कार्यों की फेहरिस्त तैयार

जमशेदपुर। मौजूदा प्रधान सरदार निशान सिंह के नेतृत्व में साकची गुरद्वारा प्रबंधक कमिटी ने 12 जून को अपने कार्यकाल के उपलब्धि भरे दो वर्ष पूरा किये। इस मौके पर उत्साहित निशान सिंह ने साकची की साध संगत का धन्यवाद सहित आभार जताते हुए कहा कि आगे के सेवा कार्यों की फेहरिस्त भी तैयार है। अपने कार्यकाल में हुए विकास कार्यों की एक समीक्षा बैठक में निशान सिंह ने कहा कि उन्होंने संगत से किया विकास का वादा पूरा करने की कोशिश की है, जिसके लिए ऊर्जा उन्हें संगत से ही मिलती है।
गुरुवार को अपने कार्यकाल की वर्षगांठ की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता निशान सिंह ने जबकि महासचिव परमजीत सिंह काले, सतिंदर सिंह रोमी, सतपाल सिंह बॉबी, सुरजीत सिंह छीते, सतबीर सिंह गोल्डू, गुरपाल सिंह, जगमिंदर सिंह, बलबीर सिंह धंजल, बलबीर सिंह, त्रिलोचन सिंह तोची, जसबीर सिंह, सरबजीत सिंह, प्रितपाल सिंह, अजायब सिंह, करतार सिंह के अलावा चरण कौर, जतिंदरपाल कौर, निंदरजीत कौर, मंजीत कौर, पिंकी कौर, राज कौर, राजबीर कौर और गुरमीत कौर सिद्धू ने बैठक में शामिल होकर किये गए विकास कार्यों पर गर्व करते हुए कमिटी के सभी विभागों की खूब प्रशंसा की।
प्रधान निशान सिंह और महासचिव परमजीत सिंह काले ने कहा, हालाकिं पिछले दो वर्षों के दौरान किये गए कार्यों की फेहरिस्त काफी लम्बी है लेकिन सेवा और विकास के क्षेत्र में किये गए मुख्य कार्यों को संगत के साथ साझा करने में वे खुशी और गर्व महसूस करते हैं। कमिटी ने अपने मुख्य कार्यों में गुरुद्वारा साहिब भवन का सौंदर्यीकरण तथा नवीनीकृत साकची गुरुद्वारा साहिब में नया पालकी साहिब आकर्षण का केंद्र है। नया पालकी साहिब मकराना (राजस्थान) से लायी गयी उच्चकोटि के संगमरमर से बना है। साथ ही साथ पूरा गुरुद्वारा साहिब केंद्रीकृत वातानुकूलित किया गया और इसमें अत्याधुनिक संगीत सयंत्र स्थापित किया गया ताकि संगत गुरबाणी-कीर्तन के एक-एक शब्द को स्पष्ट रूप से सुन कर कीर्तन का आनंद ले सके। दोनों ओहदेदारों ने बताया कि साकची गुरुद्वारा में सोलर बिजली प्रणाली की भी स्थापना की गयी जो अपने आप में एक उपलब्धि है।
हर माह संग्रांद के मौके पर कीर्तन दरबार और गुरु का अटूट लंगर, बैसाखी पर चार दिवसीय सभ्याचार मेला, दस्तार मुकाबले, कई बार रक्तदान शिविर, आँख जांच शिविर सहित धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किये। मौजूदा समय में ग्रंथी और रागी सिंह के लिए बाबा बुड्ढा जी निवास की उसारी कार्य चल रहा है इसके अलावा गुरु नानक उच्च एवं मध्य विद्यालय का भी सौंदर्यीकरण किया गया है तथा मॉडर्न स्कूल को मान्यता दिलाने का प्रयास भी जोर शोर से किया जा रहा है।
निशान सिंह ने कहा, यह केवल और केवल संगत के सहयोग और आशीर्वाद तथा उनके सक्षम कमिटी सदस्यों के कठोर परिश्रम का नतीजा है कि विकास कार्य इतनी तेज गति से चल रहा है। उन्होंने कहा अगले वर्षों में संगत और नए विकास कार्यों को उच्च स्तर पर चलते हुए देखेगी।

Related Articles

Back to top button